What to know about carbon monoxide safety before booking an Airbnb or hotel

[ad_1]

हाल ही में दो अलग-अलग घटनाओं में कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से छह अमेरिकियों की मौत एक किराये के घर या होटल में रहने के जोखिमों पर एक स्पॉटलाइट डाल रही है, जिनके पास उचित सुरक्षा उपाय नहीं हो सकते हैं।

माना जाता है कि एयरबीएनबी के माध्यम से बुक किए गए मेक्सिको सिटी के एक अपार्टमेंट में रहने वाले तीन मेहमानों की पिछले महीने कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से मृत्यु हो गई थी, ब्लूमबर्ग की सूचना दी। और मई में अमेरिकी पर्यटकों का एक और समूह एक ही कारण से मर गया बहामास में एक सैंडल रिज़ॉर्ट में।

सैंडल रिसॉर्ट्स के एक प्रवक्ता ने सीबीएस मनीवॉच को पुष्टि की कि सैंडल में वर्तमान में सभी कमरों में कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर हैं।

Airbnb, अपने हिस्से के लिए, उन इकाइयों के लिए मेजबान मुक्त कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टरों की पेशकश कर रहा है जिनके पास पहले से डिवाइस स्थापित नहीं हैं। वे आम तौर पर $ 30 और $ 50 के बीच खर्च करते हैं। डिजिटल, निम्न-स्तरीय डिटेक्टरों की कीमत लगभग $ 100 हो सकती है।

यात्रा करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) एक रंगहीन, गंधहीन गैस है जो किसी भी जीवाश्म ईंधन के जलने पर उत्पन्न होती है। आकस्मिक विषाक्तता तब हो सकती है जब घरेलू उपकरण और भट्टियां, केरोसिन हीटर, स्टोव, लालटेन और जनरेटर जैसे सिस्टम धुएं का उत्पादन करते हैं जिससे लोग सांस लेते हैं।


बहामास रिसॉर्ट में 3 की मौत की जांच चल रही है

00:23

सीओ विषाक्तता के लक्षणों में सिरदर्द, चक्कर आना, मतली, उल्टी, कमजोरी, सीने में दर्द और भ्रम शामिल हैं। अनुसार रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्रों के लिए। अमेरिका में हर साल आकस्मिक सीओ विषाक्तता से 400 से अधिक लोग मारे जाते हैं, और अन्य 50,000 लोग कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के साथ आपातकालीन विभाग का दौरा करते हैं।

अच्छी खबर यह है कि हालांकि यह घातक हो सकता है, सीओ विषाक्तता पूरी तरह से रोका जा सकता है।

प्रत्येक अपार्टमेंट या आवासीय इकाई में कम से कम एक सीओ डिटेक्टर होना चाहिए, जिसका हर छह महीने में परीक्षण किया जाना चाहिए। सीडीसी के अनुसार, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, एक डिवाइस की बैटरी मरने की स्थिति में बैक-अप डिटेक्टर रखना उचित है।

Airbnb अपने उन सभी मेज़बानों को प्रोत्साहित कर रहा है, जिनके पास पहले से कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर नहीं हैं, उन्हें अपनी किराये की इकाइयों में स्थापित करने के लिए। हालाँकि, अपार्टमेंट साझा करने वाली कंपनी को यह आवश्यक नहीं है कि इकाइयाँ डिटेक्टरों से सुसज्जित हों।

जिन इकाइयों में डिटेक्टर लगाए गए हैं, उनके लिए लिस्टिंग के मालिक लिस्टिंग के “सुरक्षा उपकरण” अनुभाग में एक बॉक्स को चेक करके इंगित कर सकते हैं। लिस्टिंग से यह भी स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि कौन सी इकाइयाँ धुएँ या कार्बन मोनोऑक्साइड अलार्म से सुसज्जित नहीं हैं। यह जानकारी मेहमानों के ठहरने से पहले ईमेल में दोहराई जाती है।

स्क्रीन-शॉट-2022-11-10-at-12-49-39-pm.png
Airbnb उपयोगकर्ता संकेत कर सकते हैं कि उनकी इकाइयों में कार्बन मोनोऑक्साइड अलार्म हैं।

स्क्रीनशॉट / Airbnb


सीओ मॉनिटर के बिना इकाइयों के मेहमान यह भी देख सकते हैं कि किराये के क्वार्टर में कोई ईंधन जलाने वाला उपकरण है या नहीं।

क्या होटल के कमरों में CO डिटेक्टर हैं?

यह मान लेना बुद्धिमानी है कि आपके होटल के कमरे में सीओ डिटेक्टर नहीं है, अधिवक्ताओं के अनुसार, जो लोगों से यात्रा करते समय अपने स्वयं के बैटरी चालित या प्लग-इन उपकरणों को पैक करने का आग्रह करते हैं, यह देखते हुए कि नियम अलग-अलग हैं।

यूटा के साल्ट लेक सिटी में इंटरमाउंटेन हेल्थकेयर के हाइपरबेरिक विशेषज्ञ डॉ. एंड्रयू मोफैट ने कहा कि चूंकि उन्हें और उनके परिवार को कार्बन मोनोऑक्साइड से लगभग जहर मिल गया था, इसलिए वह हमेशा एक पोर्टेबल डिटेक्टर के साथ यात्रा करते हैं।

उन्होंने कहा कि सीओ विषाक्तता से बचे लोग भी पुरानी चिंता और संज्ञानात्मक मुद्दों जैसे दुर्बल दीर्घकालिक प्रभावों का सामना कर सकते हैं, और कई डिटेक्टर तब तक बंद नहीं होते हैं जब तक कि सीओ का स्तर इतना ऊंचा नहीं हो जाता है कि वे मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाते हैं।

उन्होंने सीबीएस मनीवॉच को बताया, “मैं अपने साथ हर जगह अपना कार्बन मोनोऑक्साइड मॉनिटर लाता हूं।” “सबसे अच्छे निम्न-स्तरीय डिजिटल मॉनिटर हैं जो आमतौर पर आपके घर में अच्छे होते हैं।”

यदि अलार्म बजता है, तो तुरंत घर से बाहर निकलें और गैस कंपनी और अग्निशमन विभाग को फोन करें। उन्होंने कहा कि वे कार्बन मोनोऑक्साइड के स्रोत की पहचान कर सकते हैं।

अधिक पारदर्शिता की आवश्यकता

क्रिस हॉसचिल्ड्ट, जिनके माता-पिता की 2013 में अमेरिका के भीतर यात्रा करते समय सीओ विषाक्तता से मृत्यु हो गई, ने अफसोस जताया कि देश और विदेश में लोगों की सुरक्षा के लिए अधिक सार्वभौमिक नियम नहीं हैं।

हॉसचिल्ड्ट ने जेनकिन्स फाउंडेशन की स्थापना सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अमेरिका भर में सीओ विषाक्तता की घटनाओं को ट्रैक करने के लिए की थी जनवरी 2011 और मार्च 2022 के बीच, होटलों में 165 कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता की घटनाएं हुईं, जिनमें से कई वॉटर हीटर, बॉयलर और पूल हीटर मुद्दों से उपजी हैं। समूह से डेटा। घटनाओं में से ग्यारह में 15 मौतें शामिल थीं।

वह अपनी इकाइयों की सुरक्षा सुविधाओं के बारे में पारदर्शी होने के लिए Airbnb की सराहना करती है, यह देखते हुए कि यह निर्धारित करना अधिक कठिन है कि होटल का कमरा डिटेक्टर से सुसज्जित है या नहीं।

उसने सीबीएस मनीवॉच को बताया, “इसे देखने और कहने में सक्षम होने का कोई तरीका नहीं है कि हम सुनिश्चित करें कि उस क्षेत्र में सीओ डिटेक्टरों की आवश्यकता है।” “मान लें कि उचित सुरक्षा उपाय नहीं हैं, क्योंकि निश्चित रूप से जानने का कोई तरीका नहीं है।”

हॉसचिल्ड्ट यह भी अनुशंसा करते हैं कि हर कोई अपने स्वयं के अलार्म के साथ यात्रा करे। “यह सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका है।”

[ad_2]

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button