आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ?

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं Ayushman Card download लिस्ट में नाम नहीं है तो Card कैसे बनाएं? What is Ayushman Card आयुष्मान कार्ड क्या है ?  आयुष्मान कार्ड एक प्रकार का स्वास्थ्य कार्ड है जो भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया जाता है, जो उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य सेवाए और लाभ प्रदान करता है।

इस  कार्ड  में आमतौर पर धारक के बारे में व्यक्तिगत जानकारी होती है, जैसे कि उनका नाम, पता और पहचान संख्या, साथ ही विशिष्ट सेवाओं और लाभों के लिए उनकी पात्रता के बारे में जानकारी। कार्ड आमतौर पर नागरिकों को मुफ्त में प्रदान किया जाता है, हालांकि, इसे राष्ट्रीय बीमा योजना से जोड़ा जा सकता है।

जिसमे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के तथा सभी भारतीय परिवार के हर सदस्य को वार्षिक 5,00000 पाँच लाख तक की बीमा राशि भारत सरकरद्वारा प्रदान की जाती है। 

अपना नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में है या नहीं ये कैसे जाने Ayushman Card download list

ये भी पढे:Heart Blockage हार्ट ब्लॉकेज कैसे पता करे?कौनस टेस्ट होते है?

हेल्पलाइन नंबर 14555 की मदद से चेक करें अपना नाम आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना से संबंधित किसी भी जानकारी या मदद के लिए सरकार ने एक निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 14255 का इस्तेमाल कर सकते हैंया फिर आप भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर भी चेक कर सकते है जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है https://pmjay.gov.in/

लिस्ट में नाम नहीं है तो Ayushman Card कैसे जोड़े ?

अगर आपका नाम सरकार द्वारा जारी किए गई लिस्ट नहीं आता है तो आप इन तीन तरीकों से लिस्ट मे नाम जोड़ सकते है 

सीएससी केंद्र द्वारा :अपने क्षेत्र के नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी लेकर जाना होगा| सीएससी कर्मचारी को कहना है, कि मुझे आयुष्मान कार्ड में अपना नाम जुड़वाना है|

पंजीकृत निजी और सरकारी हॉस्पिटल द्वारा: आपको अपने जिले के जो भी आयुष्मान भारत योजना से पंजीकृत निजी अथवा सरकारी हॉस्पिटल मे अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी लेकर जाना होगा।

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम जोड़ने:   अब आपको चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि भारत सरकार के तरफ से आयुष्मान कार्ड के लिए एक नया वेबसाइट जारी कर दिया गया है। इस वेबसाइट इस नए वेबसाइट के माध्यम सेआप ayushman कार्ड का पंजीकरण घेर बैठे कर सकते है  और इस वेबसाइट के माध्यम से आप आयुष्मान कार्ड के लिए जारी लिस्ट में लोगो का नाम देख सकते है।वेबसाईट का लिंक नीचे दिया हुआ है https://setu.pmjay.gov.in/

How To Get Ayushman Card download

ऊपर दी गई वेबसाईट पर जाकर आपको तीन चरण मे आयुष्मान कार्ड लिस्ट मे नाम जोड़ सकते है। 
  • आपको इस वेबसाईट पर आपके वर्तमान जानकारी के साथ पंजीकरण करना है जैसे नाम,राज्य,जिला,मोबाईल न ,ईमेल,जन्म तिथि यदि.
  • आपको आधार OTP द्वारा ekyc  प्रक्रिया करे (नोट: आपका आधार मे मोबाईल नंबर अपडेट होना चाहिए )
  • तीसरे चरण मे कुछ समय प्रतीक्षा करने के बाद आपका ayushman card आयुष्मान  कार्ड अप्रूवल होने के बाद डाउनलोड कर सकते है।
  • नोट :(अभी ये online सुविधा कुछ ही राज्यों के लिए चालू है )
How To Get Ayushman Card
How To Get Ayushman Card

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept
Reject