Weight Loss Diet Plan In Hindi

 एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए डाइट प्लान Weight Loss Diet Plan In Hindi

यह लेख एक महीने में 10 किलो वजन कम करने के लिए अत्यधिक कठोर आहार योजना पेश करेगा। यह 10 किलो वजन घटाने वाला आहार योजना शुरू में चुनौतीपूर्ण है। हालाँकि, सही प्रेरणा के साथ, आपको इसकी आदत हो जाएगी और आप इस प्रक्रिया का आनंद लेना शुरू कर देंगे।
हमें एक दिन में कम से कम 1,500-2,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। एक महीने में 10 किलो वजन घटाने की योजना बनाकर, हम इसे प्रति दिन 1,000 कैलोरी तक कम कर देते हैं।

10 किलो वजन कम करने के लिए,Weight Loss Diet Plan In Hindi

Weight Loss Diet Plan In Hindi

हमें ध्यान देना चाहिए कि कैलोरी की कमी पैदा करने के लिए हमें अतिरिक्त कैलोरी जलानी चाहिए। संतुलित आहार व्यवहार के साथ, अपनी दिनचर्या में 30 मिनट के शारीरिक व्यायाम को शामिल करें। आप योग का विकल्प भी चुन सकते हैं जो दिन की शुरुआत में अभ्यास करने पर शानदार परिणाम देता है।

इसके अलावा, योग की सलाह दी जाती है यदि आपके पास मधुमेह, मोटापा और थायरॉयड या किसी भी खाद्य एलर्जी सहित कोई मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति है।

जरूर पढ़े:Healthy food to lose weight

मॉर्निंग डिटॉक्स प्लानMorning Detox Plan

 

इन रोमांचक डिटॉक्स ड्रिंक्स को देखें जो घर पर वजन घटाने में तेजी लाने में मदद करेंगे:

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।
एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा उबालें और इसे अपने नींबू-शहद के डिटॉक्स वॉटर में मिलाएं। यह फैट को कुशलता से बर्न करता है।
फैट बर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका और आधा बड़ा चम्मच लाल मिर्च मिलाएं।
एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट और दो बड़े चम्मच ताजा पुदीने का पेस्ट मिलाएं।
खीरे को पुदीने की पत्तियों और आधा अदरक के साथ ब्लेंड करें। पेस्ट को एक लीटर पानी में घोलें और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।
जरूर पढ़े: 2 सप्ताह में जल्दी वजन कैसे कम करें?

Weight Loss Diet Plan In Hindi...

एक महीने में 10 किलो वजन कम करने का इंडियन डाइट प्लान Weight Loss Diet Plan In Hindi

10 kg weight loss in 10 days diet plan
भारतीय-आहार-योजना-10 किग्रा-वजन-नुकसान-एक महीने

1 महीने के डाइट चार्ट में 10 किलो वजन घटाएं
चलो नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने और स्नैक्स के माध्यम से दैनिक 1,000 कैलोरी का सेवन वितरित करें। हमारा लक्ष्य नाश्ते में 250 कैलोरी, दोपहर के भोजन में 300 कैलोरी, रात के खाने में 250 कैलोरी, मध्य-सुबह 200 कैलोरी और शाम के नाश्ते में 100 कैलोरी का सेवन करना है।

नाश्ता Breakfast

 

दिन का पहला भोजन अनिवार्य है, और आपको इसे प्रोटीन और विटामिन के साथ पैक करना चाहिए। यहाँ पाँच नाश्ता विचार हैं:

इडली सांबर:
वजन कम करने की यात्रा पर जाने वालों के लिए यह स्वादिष्ट भारतीय तैयारी एकदम सही है। 1/2 कटोरी सांभर के साथ दो मध्यम आकार की स्टीम्ड इडली लें, जो 230 कैलोरी तक जोड़ती हैं।

दलिया का कटोरा:
लो ऑन कैलोरी, हाई ऑन फाइबर: एक कटोरी ओटमील एक संपूर्ण स्वस्थ नाश्ता है। इसे आप स्किम्ड मिल्क या घर में बनी दही के साथ ले सकते हैं। मिठास के लिए एक पका हुआ केला डालें; आप इसे अंगूर, कटे हुए सेब और जामुन के साथ भी लोड कर सकते हैं।

पोहा:
अपने पोहे को एक चम्मच घी, सरसों के बीज, कटी हुई सब्जियां, धनिया पत्ती और कुछ नींबू के रस के साथ पकाएं। एक कटोरी पोहा आपको कई घंटों तक भरा रखता है।

हेल्दी स्मूदी:Healthy Smoothie:

कुछ बेबी पालक, एक मध्यम आकार का सेब, आधा गाजर, आधा चुकंदर, आधा केला, आधा खीरा, एक कप पानी, एक कप दही मिलाकर स्मूदी बना लें। इसे मीठा करने के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं। साथ ही चार भीगे और छिले हुए बादाम भी साथ में ले जाएं।

ब्रेड-आमलेट:
जबकि उपरोक्त नाश्ता शाकाहारी आहार योजना में पूरी तरह से फिट होते हैं, एक साधारण मांसाहारी नाश्ता दो अंडे की सफेदी के साथ एक आमलेट, जैतून के तेल में एक अंडे का पीला भाग और बेबी पालक होता है। अधिक समय तक भरे रहने के लिए दो ब्राउन ब्रेड टोस्ट डालें।

जरूर पढ़े:Heart Blockage हार्ट ब्लॉकेज कैसे पता करे?कौनस टेस्ट होते है?

दिन का खाना:
लंच के कुछ शानदार आईडिया जो इस 10 किलो वज़न घटाने वाले डाइट प्लान के साथ जाते हैं:

ब्राउन राइस, दाल:
ब्राउन राइस फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और यह आपकी दिनचर्या में कई स्वास्थ्य लाभ जोड़ता है। अपने नियमित लंच बाउल को उबले हुए ब्राउन राइस और गाढ़ी पकी अरहर, मूंग या मसूर दाल से आधा भर लें। कटा हुआ ककड़ी, प्याज, और टमाटर की एक सर्विंग डालना न भूलें।

मल्टीग्रेन चपाती और चिकन करी:
मल्टीग्रेन गेहूं से बनी दो चपातियां और एक कटोरी चिकन करी आपके शरीर को फाइबर और प्रोटीन की बहुत जरूरी खुराक देते हुए आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगी।

छोले के साथ सब्जी का कटोरा:
आधा कप भीगे और उबले हुए चने एक चुटकी नमक के साथ लें। एक कटोरी उबली हुई सब्जियों में गाजर, चुकंदर, बीन्स, ब्रोकली और एक चुटकी नमक मिलाएं। इसमें उबले हुए चने डालें। नींबू का रस छिड़कें और अच्छी तरह मिलाएँ। यह एक पौष्टिक, फाइबर युक्त और स्वस्थ लंच पैक बना देगा।

चिकन सैंडविच:
एक आसान और झटपट लंच के लिए, आप ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट के टुकड़ों से भरे हुए मल्टीग्रेन ब्रेड के दो स्लाइस, टमाटर के दो स्लाइस, तीन प्याज के छल्ले, और दो ताज़ी कटी लेटस की पत्तियों से चिकन सैंडविच तैयार कर सकते हैं।

सामन मछली, सब्जियां, चावल:
अपनी सर्विंग में ग्रिल्ड सैल्मन फिलेट डालें क्योंकि इसमें लगभग 124 कैलोरी होती है। एक कटोरी चावल और एक साइड मिक्स वेज करी के साथ इसका आनंद लें।

जरूर पढ़े:

नाश्ता:
सुबह 11 बजे और शाम 5 बजे इन स्नैक्स का सेवन करें:

हरी चाय, रस्क: Green Tea
ग्रीन टी के लिए अपनी नियमित चाय की जगह लें क्योंकि यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। साबुत गेहूं या सूजी से बने दो रस्क स्लाइस डालें।

साबुत फल:
फलों के जूस की जगह हमेशा साबुत फलों की सलाह दी जाती है क्योंकि जूस में फाइबर की कमी होती है। आप दिनों पर

नाश्ते में केला नहीं खाया है, इसे नाश्ते के रूप में लें। आप एक पूरा सेब, अमरूद या नाशपाती भी ले सकते हैं।

मेवे:
चार बादाम और कुछ किशमिश चलते-फिरते एक स्वस्थ नाश्ता बनाते हैं। आप इसके साथ दो खजूर भी ले सकते हैं। पेट भरा रहने के लिए खाने में ओट्स बिस्किट शामिल करें।

सख्त उबले अंडे: आप फटाफट नाश्ते के लिए सख्त उबले अंडे भी खा सकते हैं। आप एक दिन में दो अंडे खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि केवल एक अंडे की जर्दी ही खाएं क्योंकि पीला उच्च कोलेस्ट्रॉल है।
प्रोटीन बार: शक्कर रहित प्रोटीन बार भी एक उत्कृष्ट स्नैकिंग विकल्प है, लेकिन यह सबसे अच्छा है अगर आप उन्हें मीठे के रूप में खजूर का उपयोग करके बहुत सारे सूखे मेवों के साथ घर पर बनाते हैं।
रात का खाना
चूंकि यह आपके दिन का आखिरी भोजन है, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपना रात का खाना शाम 7 बजे तक समाप्त कर लें। यहाँ पाँच कम कैलोरी वाले खाने के विकल्प दिए गए हैं:

सब्जी लपेट:
दो पूरी-गेहूँ मिश्रित सब्ज़ी रैप का आनंद लें। ये पौष्टिक, स्वादिष्ट और बनाने में आसान हैं।

चिकन नूडल सूप:
उबले हुए गेहूं के नूडल्स, उबली हुई गाजर, गोभी, हरे प्याज़ और शकरकंद के साथ एक कटोरी चिकन सूप लीक से हटकर और सेहतमंद होता है।

चपाती और सोया करी:
सोया करी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है। इसे दो चपातियों के साथ पेयर करें।

तले हुए अंडे:
बारीक कटी सब्जियों के भार के साथ एक तले हुए अंडे; लंच के समय से बची हुई दाल का एक कटोरा डालें।

पराठा, रायता:
एक कटोरी दही के साथ भुना हुआ जीरा, धनिया पाउडर, बारीक कटा हुआ प्याज और मिर्च के साथ एक साबुत पराठा लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
We use cookies in order to give you the best possible experience on our website. By continuing to use this site, you agree to our use of cookies.
Accept
Reject